बिहार में बीच चौराहे से छात्रा को अगवा कर 'गैंगरेप' का आरोप

बिहार की राजधानी पटना में एक छात्रा के साथ गैंगरेप की घटना सामने आई है. आरोप है कि सोमवार की शाम साढ़े सात बजे पटना के बोरिंग रोड चौराहे पर एक मॉल में खाना खाने गई बीबीए की सेकेंड इयर की छात्रा को पिस्टल की नोक पर डराकर चार लड़कों ने अगवा कर लिया.

वे उसे कार में बिठाकर एक फ्लैट पर ले गए, उसके साथ दुष्कर्म किया, वीडियो बनाया और बाहर बोलने पर वीडियो वायरल करने की धमकी देकर छोड़ दिया.

यह बातें पटना महिला थाने में एक एफ़आईआर रिपोर्ट में दर्ज है. रिपोर्ट के अनुसार लड़की ने यह भी कहा है कि वह किसी तरह जान बचाकर लड़कों के चंगुल से निकल सकी. हॉस्टल आकर अपनी बहन को सारी कहानी सुनाई, फिर दोनों ने साहस करके मुक़दमा दर्ज कराने का फ़ैसला किया.

पटना पुलिस ने लड़की की मेडिकल जांच कराई है. रिपोर्ट आने का इंतज़ार है. अभी तक की कार्रवाई में पुलिस ने चार में से दो लड़कों को गिरफ़्तार किया है. उनसे पूछताछ के आधार पर बाक़ी के बचे दोनों मुख्य अभियुक्तों की गिरफ़्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

बीबीसी को पटना की महिला थाना प्रभारी आरती जायसवाल ने बताया, "लड़की की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 376 डी, 323 और 27 आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. जिन दो अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है, उनसे पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं. सीसीटीवी फुटेज और कॉल लोकेशन के आधार पर उन तक पहुंचने की कोशिशें चल चल रही हैं."

एफ़आईआर रिपोर्ट में जिस जगह से लड़की को अगवा करने की बात दर्ज है उसे शहर का दिल कहा जाता है. शहर के बीचों-बीच स्थित पटना का बोरिंग रोड चौराहा.

लड़की ने शिकायत पत्र में कहा है कि वह बोरिंग रोड स्थित जीवी मॉल के एक रेस्टोरेंट में खाने के लिए गई थी. मुख्य अभियुक्तों में से एक वहां पहुंचता है. उन्हें अपने साथ चलने के लिए कहता है. लड़की मना कर देती है. वहां लड़के से उनकी बहस होती है. वह बिना खाए रेस्टोरेंट से निकल गई. लड़का उसके पीछे -पीछे चला आता है. बाहर निकलने पर पिस्टल सटा कर सामने खड़ी गाड़ी में बैठ जाने को कहता है.

पुलिस को जो सीसीटीवी फुटेज मिले हैं उसमें भी रात के अंधेरे के धुंधलके में दिखता है कि तीन लड़के और लड़की एक गाड़ी में बैठते हैं. एक लड़का लड़की के एकदम क़रीब है. एक और लड़का पहले से कार की ड्राइविंग सीट पर बैठा रहता है.

सीसीटीवी फुटेज में यह भी दिखता है कि सबके बैठ जाने के बाद भी कार स्टार्ट नहीं होती है. मॉल के गार्ड्स ही उसे धक्का देते हैं. फिर कार स्टार्ट हो जाती है और मॉल परिसर से निकल जाती है.

लड़की ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह मुख्य अभियुक्त को पहले से जानती थी. इसके पहले भी एकाध दफ़े उससे सामना हो चुका था. मुख्य अभियुक्त ने एक बार उससे प्रेम का इज़हार भी किया था. बाक़ी अभियुक्तों को वह नहीं जानती.

पुलिस की जांच में पता चला है कि चारों अभियुक्त दोस्त हैं. चूँकि लड़की को वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी गई है. इसलिए पुलिस अभियुक्तों के सोशल मीडिया अकाउंट को भी खंगाल रही है.

पटना मे् पिछले एक महीने में लड़की को अग़वा कर रेप करने यह दूसरी घटना है. थोड़े ही दिनों पहले बीएन कॉलेज की एक छात्रा से रेप का मामला सुर्खियों में था.

इस वक्त बिहार की राजनीति में भी बढ़ रहे अपराध का मुद्दा गरमाया हुआ है. सत्ताधारी पार्टी जदयू अपने चुनावी कैंपेन में पोस्टरों के जरिए बिहार के अपराध को नीतीश कुमार के 15 सालों के शासन और लालू यादव के 15 सालों के शासन को दिखा रही है.

वहीं विपक्ष पिछले कई महीनों से बिहार बढ़ रहे अपराध के मामलों पर ही सरकार को घेर रही है. लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा सबसे अधिक सवालों की घेरे में है.

पटना के सीनियर क्राइम रिपोर्टर शशि सागर कहते हैं, "पूरे शहर की सुरक्षा सवालों में है. दिनदहाड़े लूट हो रही है. वो भी हर दिन. ना कहीं पुलिस दिखती है और ना कहीं उसकी मॉनिटरिंग. पुलिस की तीसरी आंख जिसको सीसीटीवी कैमरा माना जाता है, उसका पूरा सिस्टम बर्बाद हो चुका है. पटना पुलिस की रिपोर्ट है कि शहर को कम के कम एक हज़ार कैमरों की जरूरत है. लगे हैं केवल 180. उनमें से भी 100 ख़राब है. और ये सारी बात अपराधियों को पता है."

शशि आगे कहते हैं, "दरअसल यहां की पुलिस ओवर कॉन्फिडेंस में चल रही है. उसको पता है कि सरकार ही सुशासन के नाम पर चल रही है. सवाल तो नीतीश कुमार से पूछे जाने चाहिए जिन्होंने ऐसे बयान देकर कि पटना में लड़कियां रात को भी डाकबंगला और बोरिंग रोड चौराहे पर आइसक्रीम खाती हुई मिल जाएंगी, पुलिस को बेवजह का क्रेडिट दे चुके हैं."

घटना पर राजनीतिक बयानबाज़ियां शुरू हो गई हैं. पटना साहिब के सांसद और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का घर बोरिंग रोड चौराहे के क़रीब ही है. उन्होंने ऐसे जघन्य कृत्य पर दुख जताया है. दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

पटना के पुलिस कप्तान हाल ही में बदल कर आए हैं. नए एसएससपी उपेंद्र कुमार शर्मा मंगलवार देर शाम तक घटनास्थल जीवी मॉल में जांच पड़ताल करते दिखे. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अभियुक्तों को पहचानने का काम चल रहा था.

एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने बीबीसी को बताया कि "अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए कई जगहों पर छापेमारी चल रही है. जल्द ही पुलिस की पकड़ में आ जाएंगे. लड़की की शिकायत के आधार पर हमने कार्रवाई की है. मेडिकल रिपोर्ट आने पर स्थिति और स्पष्ट हो पाएगी."

Comments

Popular posts from this blog

غارات أمريكية على قواعد لكتائب حزب الله في العراق وسوريا

美国女子不一样的爱情故事:从母女到伴侣